फॉरेन इनवार्ड रेमिटेंस फॉर्म क्या है और कैसे भरे | बैंक ऑफ़ बड़ौदा

सूचना: दूसरे ब्लॉगर, Youtube चैनल और फेसबुक पेज वाले, कृपया बिना अनुमति हमारी रचनाएँ चोरी ना करे। हम कॉपीराइट क्लेम कर सकते है।
रचना पसंद आये तो हमारे प्रोत्साहन के लिए कमेंट जरुर करें। हमारा प्रयास रहेगा कि हम ऐसी रचनाएँ आपके लिए आगे भी लाते रहें।

फॉरेन इनवार्ड रेमिटेंस फॉर्म

फॉरेन इनवार्ड रेमिटेंस फॉर्म हो सकता है आपमें से अधिकतर लोगो ने इस चीज के बारे में अबतक ना सुना हो। जब मुझे भी पहली बार इस चीज से काम पड़ा उससे पहले मैंने भी इसका नाम नही सुना था। आइये इस लेख में जानते है क्या है ये फॉर्म। ये किस काम आता है और इसका उपयोग कैसे करे।

फॉरेन इनवार्ड रेमिटेंस फॉर्म क्या है?

वैसे अगर देखा जाये तो ये फॉर्म भी बाकि फॉर्म की तरह ही है। जीहाँ फॉर्म जिसे हिंदी में “प्रपत्र” कहते है। इसका उपयोग बैंको में होता है। जब किसी व्यक्ति के बैंक खाते में विदेश से पैसा या धनराशी आता है तो इसे फॉरेन इनवार्ड रेमिटेंस कहा जाता है।

लेकिन बैंक वाले उस आने वाले पैसे को ऐसे ही व्यक्ति के खाते में जमा नही लेते। पहले वो लोग उस व्यक्ति से विदेश से आने वाले उस धनराशी के बारे में जानकारी लेते है। उसके बाद ही उस पैसे को उस व्यक्ति के खाते में जमा लेते है। इस प्रक्रिया में बैंक उस व्यक्ति से जानकारी लेने के लिए जो फॉर्म उपयोग करती है उसे ही फॉरेन इनवार्ड रेमिटेंस फॉर्म कहते है।

क्या ये फॉरेन इनवार्ड रेमिटेंस फॉर्म भरना जरुरी है? और क्यों?

जीहाँ, ये फॉर्म भरना निहायत ही जरुरी है। जबतक की आप अपने खाते में आने वाले पैसे को छोड़ना नही चाहते। इस फॉर्म के जरिये बैंक आपसे ये जानना चाहती है की वो पैसा जो आपके खाते में आ रहा है, उसके बारे में आपको जानकारी है या नही। इससे पता नही उनको किस तरीके की धोखाधड़ी को रोकने में मदद मिलती है।



इसके अलावा उस आने वाले पैसे को आप अपने करेंसी में कन्वर्ट करवाना चाहते है या नही। अगर हां तो कितने को। ये सब जानकारी बैंक आपसे लेती है और उसके बाद ही वो सौदा या लेन-देन ( मतलब की वो ट्रांजैक्शन) करती है। इसलिए ये फॉर्म भरना जरुरी है। अगर आप ये फॉर्म नही भरेंगे तो बैंक वाले आपके खाते में आने वाले पैसे को ससपेंड मतलब की रद्द भी कर सके है।

ये फॉर्म मुझे कहा से मिलेगा?

वैसे ये फॉर्म हर बैंक के वेबसाइट में उपलब्ध रहता है। जिसे आप प्रिंट कर के निकाल सकते है। अगर आपका ईमेल आपके बैंक खाते से लिंक है तो जब आपके खाते में फॉरेन रेमिटेंस आएगा तब बैंक के फोरेक्स डिपार्टमेंट से ये फॉर्म आपको मेल भी किया जा सकता है या आप मेल करके ये फॉर्म मांग सकते है। आप चाहे तो ये फॉर्म बैंक में भी जाके प्राप्त कर सकते है।

बैंक ऑफ़ बरोदा का फॉर्म यहाँ डाउनलोड करे

फॉरेन इनवार्ड रेमिटेंस फॉर्म कैसे भरे? क्या ये मुश्किल है?

नाम से भले ही ये फॉर्म बहुत मुश्किल लगता हो लेकिन ये फॉर्म भरना बहुत ही आसान है। मैंने ये फॉर्म भरने का पूरा तरीका इस विडियो में दिखाया है। ये विडियो देख के आप समझ जायेंगे की ये फॉर्म कैसे भरना है। अगर आपको विडियो देखना नही पसंद तो कृपया कमेंट में हमें सूचित करे। हम पूरा तरीका यहाँ लिख देंगे।

बोनस टीप:

अगर गूगल ऐडसेंस से आपका पैसा आ रहा है तो गूगल से पैसा निकलने के बाद आपके बैंक अकाउंट में आने में 24 घंटे से लेके कुछ दिन तक लग सकता है। उसके बाद आपको बैंक से फॉरेन इनवार्ड रेमिटेंस फॉर्म माँगा जायेगा। उसके बाद फिरसे कुछ टाइम लग जायेगा आपके फॉर्म सबमिट करने और बैंक द्वारा उसे प्रोसेस करने में। अगर आप समय बचाना चाहते है और पैसे जल्दी चाहते है तो मैं आपको एक टीप देता हूँ।

जब गूगल से पैसे ट्रान्सफर हो जाये तो बैंक से मेल या कॉल आने का इन्तेजार ना करे। गूगल से रिसीप्ट डाउनलोड करे और ये फॉर्म फिल कर लीजिये। फिर अपने बैंक के फोरेक्स डिपार्टमेंट को ये फॉर्म मेल कर दीजिये। मेल में लिखिए की गूगल आपके बैंक अकाउंट में इतने डॉलर इस काम के लिए ट्रांसफर करने वाला है। और जैसे हो वो आपको मिले आप ये फॉर्म के अनुसार तुरंत ही प्रोसेस करे।

ये अगर आप करते है तो बैंक से आपको सुचना आने के बजाय वो लोग सीधे पैसे आपके अकाउंट में क्रेडिट कर देंगे जिसका आपको मेल के जरिये कन्फर्मेशन मिल जायेगा।

अगर इस फॉर्म से सम्बंधित कोई और जानकारी आपके पास हो तो कृपया हमें और हमारे पाठकों को जरुर बताये।

धन्यवाद।


ये भी पढ़े:

Share on whatsapp
WhatsApp
Share on telegram
Telegram
Share on facebook
Facebook
Share on twitter
Twitter
Share on email
Email

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *