एडिडास से जुड़े 9 रोचक तथ्य – जूतों के इंटरनेशनल ब्रांड के बारे में अनोखी जानकारी

एडिडास से जुड़े 9 रोचक तथ्य में पढ़िए कुछ ऐसी जानकारी जो शायद ही आपको पता हो। साथ ही एडिडास कंपनी की कहानी जानने के लिए यहाँ क्लिक करें और जाने कैसे एक बंद पड़ी लांड्री से शुरू होकर एडिडास बना एक इंटरनेशनल ब्रांड।

एडिडास से जुड़े 9 रोचक तथ्य

 एडिडास से जुड़े 9 रोचक तथ्य

1. एडिडास कंपनी का नाम अडोल्फ़ डेजलर ( ADolf DASsler ) के नाम के 5 अक्षरों ADDAS में I जोड़कर ADIDAS बना है।

2. एडिडास कंपनी अलग होने से पहले दो धारी वाला लोगो ( Logo ) अपने जूतों पर लगाती थी। अलग होने के बाद ही अडोल्फ़ डेजलर ने तीन धारियों वाला नया लोगो अपनाया।

3. एडिडास का तीन धारियों वाला लोगो उनका खुद का नहीं है। यह लोगो उन्होंने कार्हू ( Karhu ) नाम की कंपनी से सन 1952 में 1600 यूरो और 2 बोतल व्हिस्की देकर खरीदा था। कार्हू ( Karhu ) फ़िनलैंड का एक स्पोर्ट्स ब्रांड है।

अब सवाल यह है कि अडोल्फ़ डेजलर ने यह तीन धारी वाला लोगो कार्हू ( Karhu ) कंपनी से खरीदा क्यों? उसका उत्तर यह है कि अडोल्फ़ डेजलर ने जब अपनी कंपनी रजिस्टर कारवाई थी तभी उन्होंने तीन धारी के डिजाईन वाले जूते का भी रजिस्ट्रेशन करवा दिया था। लेकिन यह लोगो कार्हू ( Karhu ) कम्पनी प्रयोग करती थी। इसलिए अडोल्फ़ डेजलर को उस कंपनी से यह लोगो खरीदना पड़ा।

4. सन् 1978 में 78 वर्ष की उम्र में एडी का निधन हुआ तो उनके पास स्पोर्ट्स शूज व अन्य स्पोर्ट्स उपकरणों के 700 से ज्यादा पेटेंट थे। इतना ही नहीं उनकी 17 फक्ट्रियां थीं और एक अरब की वार्षिक बिक्री थी।

5. एडिडास पुरुषों और महिलाओं की टी-शर्ट, जैकेट, हुडी, पैंट और लेगिंग आदि कपड़े बेचता है।

6. परिधान का पहला एडिडास आइटम फ्रांज बेकेनबॉयर ट्रैक सूट ( Franz Beckenbauer Tracksuit ) था जिसे 1967 में बनाया गया था। इस से पहले यह कंपनी बस जूते ही बनाया करती थी।

7. आज के समय में एडिडास दुनिया में दूसरा और यूरोप में सबसे बड़ा स्पोर्ट्स वियर निर्माता है। इसका कारण है एडिडास का रिबॉक ( Reebok ) को ख़रीदना।

8. अगस्त 2005 में, एडिडास ने अपने ब्रिटिश प्रतिद्वंद्वी रिबॉक ( Reebok ) को $3.8 बिलियन में खरीदने की इच्छा जताई और जनवरी 2006 में इसे खरीद भी लिया।

9. 1960 की गर्मियों में ओलंपिक में, प्यूमा ने 100 मीटर स्प्रिंट फ़ाइनल में हिस्सा लेने वाले जर्मन धावक अर्मिन हैरी को प्यूमा के जूते पहनने के लिए पैसे दिए। इस से पहले हैरी ने एडिडास के जूते पहने थे और एडॉल्फ को पैसे देने के लिए कहा था, लेकिन एडिडास ने इस अनुरोध को अस्वीकार कर दिया। हैरी ने यहाँ चालाकी दिखाई वह प्यूमा के जूते पहन का दौड़ा और जीत गया, लेकिन मेडल समारोह में वह एडिडास के जूते पहन कर गया। ये देख दोनों भाई हैरान रह गए। हैरी को लगा था कि दोनों भाई उसे पैसे देंगे, लेकिन अडोल्फ़ डेजलर इतना नाराज हो गया कि उसने ओलंपिक चैंपियन पर प्रतिबंध लगा दिया।

पढ़िए :- दुनिया की 42 रोचक जानकारियां “इंटरेस्टिंग और अमेजिंग फैक्ट्स” हिंदी में 

एडिडास से जुड़े 9 रोचक तथ्य आपको कैसे लगे? अपने विचार कमेंट बॉक्स में जरूर लिखें।

धन्यवाद।

Add Comment

25 Famous Deshbhakti Naare and Slogan आधुनिक महापुरुषों के गुरु कौन थे?