ठंड लगने से खुद को बचाएं, ये मजेदार और अचूक तरीके अपनाये

सब कहते हैं सर्दी आयी है लेकिन कहाँ आयी है मुझे पता ही नहीं चलता। ऐसा नहीं है कि मुझे ठंड नहीं लगती। लगती है अगर मैं घर के बाहर निकलूं और महसूस करूँ। जी हाँ, किसी महा पुरुष ने ऐसा कहा है कि ठंड और बेइज्जती जितनी महसूस की जाए उतनी ही महसूस होती है। तो बस मैं इसी विचार को अपने साथ बांधे रहता हूँ। मजाल है सर्दी हाथ भी लगा दे। यही एक तरीका नहीं है ऐसे कई तरीके हैं मेरे पास जो आपको भी ठण्ड से बचा सकते हैं। तो देर किस बात की आइये पढ़ते हैं ठंड से बचने के कुछ ऐसे उपाय जो आपने आज तक न सुने होंगे लेख ‘ ठंड लगने से खुद को बचाएं, ये मजेदार और अचूक तरीके अपनाये ‘ में।

[ ध्यान दें – यह लेख  ” ठंड लगने से खुद को बचाएं” आप लोगो की सेन्स ऑफ़ ह्यूमर के लिए लिखा गया है, कृपया जो अपने आप को रिस्क टेकर मानते है वही सीरियसली ले, अगर आप इनमें से कोई तरीका ट्राई मारते है तो कृपया उसका रिजल्ट हमें जरुर बताये। :-p ]

ठंड लगने से खुद को बचाएं

ठंड लगने से खुद को बचाएं

1. ठंड के साथ लुका-छिपी खेले:- सबसे अच्छा ढंग है अपना समान समेटें और किसी गर्म इलाके में चले जाएँ। बच्चों की भाषा में इसे लुका-छिपी कहते हैं। जब सर्दी आये आप जाकर गर्म इलाके में छिप जाएँ। और जब सर्दी आपको ढूंढते-ढूंढते गर्म होने लगे तो वापस अपने इलाके में आ जाए।

2. “सीजनेबल फायदों” का फायदा उठाये:- जितना हो सके कम से कम नहायें। यही तो सर्दी का सबसे बड़ा फ़ायदा है। न होगा आपको पसीना और न होगी बदबू की परेशानी। और जब बदबू ही नहीं तो नहा कर क्या करना है मेरे भाई।  फिर भी कड़ाके के ठण्ड में नहा के आप अपना “लोहा मनवाना” चाहते है, तो ये सीक्रेट तरीका अपनाये>>

ठंड में नहाये

3. अपने काम से काम ना रखे:- काम बदलें। जी हाँ, आप जो भी काम करते हैं उसे छोड़ कर बावर्ची का काम शुरू करें। आग के सामने सर्दी क्या उसकी आत्मा भी नहीं भटकेगी। आप गर्म रहेंगे सो अलग। चाहें तो ठंड को चुनौती दे सकते हैं।

4. खुद का मिज़ाज गरम करले:- ज्यादा गुस्सा करने वालो को लोग गरम मिज़ाज वाला कहते है। बस आप भी खुद को बार-बार गुस्सा दिलाते रहें। गुस्से से आपका दिमाग इतना गरम हो जायेगा की पुरे शरीर में गर्मी चढ़ जाएगी, और आपको ठंड पता ही नहीं चलेगा।

5. भारतीय रेल से सेवा ले:- भारतीय रेल के जनरल डिब्बे में लम्बा सफ़र करें। ठंड तो दूर की बात है वहां तो आपको सांस के लिए ऑक्सीजन भी मिलती रहे तो खुद को खुश नसीब मानियेगा।

6. नामुमकिन के नजदीक जाये:- जो काम आपको बहुत मुश्किल लगते हैं और आप सोचते हैं कि वो काम करना नामुमकिन है। तो उन पर हाथ आजमाइए। इस से वो काम तो नहीं होगा लेकिन आपके पसीने जरूर छूट जायेंगे। और पसीने तो तभी छूटेंगे जब आप गर्म रहेंगे। इस से ठंड भी दूर रहेगी।

7. घरेलू उपकरण का उपयोग करे:- अपने साथ एक हेयर ड्रायर रखें। जहाँ भी पहुंचे उसे चला लें और खुद को गर्म कर लें।

8. उधार में गरमी ले:- कुछ लोगों से ढेर सारा उधार लेकर 2-4 दिन में लौटने का वादा करें। उसके बाद उनसे छिप कर भागते रहें। इस से आपको उनका डर महसूस होगा सर्दी नहीं।

9. गर्मी से बचने के आयुर्वेदिक उपाय:- मिर्च का सेवन करें। सर्दी लगना तो दूर आपका भी धुआँ निकल जायेगा।

10. कुछ ना कर सके उनके लिए सबसे आसन:- सर्दी/ठंड का नाम बदल कर गर्मी या कुछ और रख दें। फिर आपको वो बदला हुआ नाम जरुर लगेगा लेकिन ठंड नही।

  • पढ़िए इसी तरह के  :- सुबह उठने के अचूक तरीके

ये तो थे सर्दी के दिनों में ठंड से बचने के तरीके। लेकिन यदि आप दुसरे लोगों को ठंड से बचाना चाहते हैं तो मेहनत करें और तरक्की करें। क्योंकि आप तरक्की करेंगे तो लोग आपसे जलेंगे। जिससे उन्हें कभी ठंड न लगेगी।

यदि आपके पास भी है ऐसा कोई लाजवाब तरीका तो बिना किसी झिझक कमेंट बॉक्स में लिखें और सबके साथ शेयर करें। और हाँ, ये भी लिखना न भूलें की ‘ ठंड लगने से खुद को बचाएं ‘ लेख आपको कैसा लगा?

धन्यवाद।

ये रचनाएँ भी पढ़े..



अच्छा लगा? तो क्यों ना लाइक और शेयर करे..!
Sandeep Kumar Singh

Sandeep Kumar Singh

बस आप लोगों ने देख लिया जीवन धन्य हो गया। इसी तरह यहाँ पधारते रहिये और हमारा उत्साह बढ़ाते रहिय्रे। वैसे अभी तो मैं एक अध्यापक हूँ साथ ही इस अपने इस ब्लॉग क लिए लिखता हूँ। लेकिन मेरे लिए महत्वपूर्ण है आप लोगों के विचार। अपने विचार हम तक अवश्य पहुंचाएं। जिससे हम उन पर काम कर के आपकी उम्मीदों पर खरे उतर सकें। धन्यवाद।

You may also like...

Leave a Reply

हमें ख़ुशी है की हमारे लेख के बारे में आप अपने विचार देना चाहते है, परन्तु ध्यान रहे हम सारे कमेंट को हमारे कमेंट पालिसी के आधार पर स्वीकार करते है।